Mudra Loan Kya Hota Hai ?

आज के इस लेख में हम आपको Mudra Loan Kya Hota Hai इसके बारे में जानकारी देने वाले है। एक बात तो हमेशा से तय है कि हम सभी लोगो को जिंदगी में कभी न कभी पैसो की जरूरत पड़ती है और हम उस पैसो की जरूरत पूरा करने के लिए लोन लेते है।

लोन लेते वक्त भी हर कोई अलग अलग जगह से लोन लेता है और अलग अलग तरीके का लोन लेता है। और हा यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का लोन ले रहे है और कितने रुपये का लोन ले रहे है।

वैसे तो आज के समय मे कई नई नई कंपनिया लोन दे रही है सिर्फ इतना ही नही बल्कि इन दिनों तो कई एप्लीकेशन भी ऐसे है जो आपको लोन देते है। परंतु कुछ लोगो को बैंक से ही लोन लेना सेफ लगता है इसीलिए वह लोग बैंक से ही लोन लेते है।

लेकिन यदि आपको भी बैंक से लोन लेना है तो आप बैंक के मुद्रा लोन स्कीम के तहत लोन ले सकते है और अपनी पैसो की जरूरत को पूरा कर सकते है। अब मुद्रा लोन का नाम आया तो बहुत से लोगो के मन मे यह सवाल आया होगा कि यह मुद्रा लोन क्या होता है। तो चलिए अब हम आपको सबसे पहले मुद्रा लोन क्या होता है यह बताते है। 

मुद्रा लोन क्या होता है ?

हमारे देश बहुत कम ऐसे लोग है जिन्हें पता है कि मुद्रा लोन क्या होता है परंतु कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें नही पता कि मुद्रा लोन क्या होता है। यदि आप भी उन्ही लोगो मे से है जिन्हें नही पता कि मुद्रा लोन क्या होता है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है।

मुद्रा लोन यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसे प्रदानमंत्री मुद्रा योजना भी कहा जाता है। इस योजना की शुरुवात भारत मे केंद्र सरकार द्वारा 2015 में हुई थी जो कि अभी तक शुरू है। 

मुद्रा योजना की खास बात यह है कि हमारे भारत मे होने वाले उद्योग को मदद करती है। यह योजना सुष्म, लघु एवं माध्यम उद्योग के लिए लोन की सुविधा देती है ताकि आप इस योजना के तहत लोन लेकर अपने उद्योग को और बढ़ा कर सके।

इस योजना से अभी तक बहुत से लोगो को लाभ मिल चुका है क्योंकि इस योजना के तहत आप दस लाख रुपये तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है। और हा यह लोन प्राप्त करने के लिए आपको बैंक के पास कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत भी नही होती है। 

तो अब आप जान चुके है कि मुद्रा लोन क्या होता है, परंतु अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आखिर इस योजना का असली उद्देश्य क्या है।

मुद्रा लोन योजना का उद्देश्य क्या है ?

जैसे कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि यह योजना भारत मे जो लोग उद्योग शुरू करना चाहते है या कर रहे है उन्हें लोन की सुविधा देती है। तो इस योजना का उद्देश्य ही यही है कि भारत देश मे ज्यादा से ज्यादा लोग अपना स्वयं का कोई उद्योग शुरू करके आत्मनिर्भर और स्वरोजगार बने।

और साथ ही जिन लोगो को अपना उद्योग बढ़ा करने में पैसो की जरूरत होती है उनकी जरूरत पूरी हो सके और उनका उद्योग और बढ़ा हो ।

तो मुद्रा योजना का उद्देश्य क्या है यह आप जान चुके है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर मुद्रा लोन प्राप्त कैसे करे। वैसे मुद्रा लोन प्राप्त करना कोई बहुत मुश्किल काम नही है, क्योंकि आप इसे बढ़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

परंतु मुद्रा लोन प्राप्त करने से पहले आपको मुद्रा लोन योजना के प्रकार जान लेना चाहिए। क्योंकि आपको इस योजना में आपके उद्योग के आधार पर ही आपको लोन दिया जाता है। यदि आपका उद्योग सुष्म या लघु है तो आपको लोन भी उतने ही रुपयों का दिया जाता है। तो चलिए अब हम आपको मुद्रा लोन योजना के प्रकार बताते है  

मुद्रा लोन योजना के प्रकार क्या है ?

मुद्रा लोन को तीन प्रकार में बाटा गया है जो कि शिशु लोन योजना, किशोर लोन योजना और तरुण लोन योजना है और आपका लोन भी इन्ही प्रकार पर निर्भर होता है। चलिए हम नीचे आपको इसके बारे में थोड़ा विस्तार से बताते है।

  1. शिशु लोन योजना

यह मुद्रा लोन योजना का सबसे पहला प्रकार है। यह लोन उद्योग शुरू करने के लिए या विस्तार करने के लिए दिया जाता है। इस योजना के तहत आपको पचास हज़ार रुपयों तक का लोन मिलता है। 

  1. किशोर लोन योजना

यह मुद्रा लोन योजना का दूसरा प्रकार है। इस योजना के तहत आपको पचास हज़ार से लेकर पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है ताकि आप अपने उद्योग को बढ़ा कर सके या कोई नया उद्योग शुरू कर सके। 

  1. तरुण लोन योजना

यह मुद्रा लोन योजना का तीसरा प्रकार है। इस योजना के तहत आपको पांच लाख से लेकर दस लाख रुपयों तक का लोन दिया जाता है। यदि आपको अपना उद्योग शुरू करना है या शुरू किया हुआ उद्योग थोड़ा और बढ़ा करना है तो आप इस लोन का फायदा उठा सकते है। 

यदि आपको कभी भी मुद्रा लोन योजना का फायदा उठाना है तो आपको इन तीनो प्रकारों में से किसी भी एक प्रकार को चुनकर ही लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि मुद्रा लोन कैसे मिलता है। 

मुद्रा लोन कैसे मिलता है ?

यदि आपको ऐसा लगता है कि मुद्रा लोन प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम है तो आप गलत सोच रहे है क्योंकि आप इस लोन को आसानी से प्राप्त कर सकते है। तो मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होता जो कि आप ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से भर सकते है। हम नीचे आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन इन दोनों तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है ताकि आपको आवेदन करते समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। तो चलिए हम सबसे पहले आपको ऑफलाइन आवेदन कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देते है।

मुद्रा लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

यदि आप नीचे बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको किसी नजदीकी बैंक को ढूंढना है जो इस योजना के तहत आपको मुद्रा लोन देती हो।
  1. जब आप ऐसी कोई बैंक ढूंढ लेते है तो लोन लेने के लिए आपको अपना बिज़नेस प्लान भी तैयार रखना है। क्योंकि जब भी आप लोन लेने जाएंगे तब आपको बैंक को यह बताना होता है कि आप लोन के रुपयों को कैसे इस्तेमाल करने वाले है।
  1. अब आपको उस बैंक से मुद्रा लोन का फॉर्म लेना है और उसमें पूछी गयी पूरी जानकारी अच्छे से भरना है। 
  1. फॉर्म भरने के बाद आपको वह सभी दस्तावेज उस फॉर्म के साथ जोड़ना है जो मुद्रा लोन के लिए आवश्यक है।
  1. अब इस फॉर्म को बैंक में जमा करना है। फॉर्म जमा होने के बाद बैंक आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन करेगी और आगे आपको क्या करना है इसकी सूचना देगी। 

यह तो था मुद्रा लोन प्राप्त करने का ऑफलाइन तरीका परंतु यदि आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते है तो वह भी आप आसानी से कर सकते है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आप मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। 

मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

यदि आप नीचे बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको ऐसी बैंक चुननी है जो मुद्रा लोन योजना के तहत आपको मुद्रा लोन देगी 
  1. अब आपको उस बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर मुद्रा लोन अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है। 
  1. क्लिक करते ही आपके सामने मुद्रा लोन योजना का फॉर्म खुल जाएगा। अब आपको इस फॉर्म को अच्छे से भरना है।
  1. इसके बाद आपको सभी दस्तावेज ऑनलाइन ही अपलोड करना है। 
  1. जैसे ही आप पूरे दस्तावेज को अपलोड करते है उसके बाद आपको फॉर्म भी सबमिट कर देना है। 
  1. फॉर्म सबमिट करने के बाद बैंक आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन करेगी और आपको आगे की प्रक्रिया की सूचना देगी। 

मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आप ऊपर बताए गए दोनो तरीको में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। परंतु मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के पहले एक बार इसकी पात्रता भी जरूर जान लेना चाहिए। यदि आपको नही पता कि इसकी पात्रता क्या है तो कोई बात नही, हम आपको इसकी पात्रता भी बता देते है। 

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक पात्रता क्या है ?

नीचे हम आपको मुद्रा लोन के लिए आवश्यक पात्रता क्या है इसके बारे में बता रहे है। इन सभी पात्रता को आपको ध्यान से पढ़ना बेहद जरूरी है, अन्यथा आपको लोन लेने में समस्या आ सकती है। 

  1. मुद्रा लोन लेने के लिए आपका भारतीय होना आवश्यक है। 
  1. यदि आप खेती का उद्योग करना चाहते है तो आपको मुद्रा लोन नही दिया जाता है। आप अन्य किसी भी उद्योग के लिए मुद्रा लोन का लाभ उठा सकते है।
  1. आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपको केवल दस लाख रुपये तक का ही लोन दिया जाता है। यदि आपको दस लाख रुपयों से ज्यादा को लोन चाहिए तो आप इसके पात्र नही है।
  1. यदि आप उद्योग को छोड़कर और किसी अन्य काम के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इस लोन के पात्र नही है। 

यह तो थी मुद्रा लोन के लिए आवश्यक पात्रता, परंतु सिर्फ पात्रता जानकर काम नही चलेगा क्योंकि इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपके पास इसके लिए आवश्यक दस्तावेज होना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए अब हम आपको नीचे बताते है कि आपके पास कौन से दस्तावेज होना बेहद जरूरी है।

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

मुद्रा लोन लेने के लिए आपके पास बहुत सारे दस्तावेज होना भी आवश्यक नही है। आप बहुत कम दस्तावेजो में इस लोन को प्राप्त कर सकते है। आपके पास केवल आपकी आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होना जरूरी है। तो आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेजो होना आवश्यक है।

  1. आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  2. इलेक्ट्रिक बिल या डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  3. पैन कार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फ़ोटो

यदि ऊपर दिए गए दस्तावेज आपके पास मौजूद है तो आप आसानी से मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते है। चलिए अब हम आपको मुद्रा लोन के फायदे बताते है।

मुद्रा लोन के फायदे क्या है ?

यदि आप मुद्रा लोन लेते है तो इससे आपको बहुत सारे फायदे होते है। उन्ही फायदों में से कुछ फायदे हम आपको नीचे बता रहे है।

  1. मुद्रा लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए आपको बहुत कम दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है।
  1. इस लोन का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि आपकी उम्र 23 साल है तो इस लोन का फायदा उठा सकते है।
  1. इस लोन से आप अपना उद्योग बढ़ा कर सकते है।
  1. इस योजना में आपको अपनी किसी भी तरह की कोई भी चीज गिरवी रखने की जरूरत नही होती है। 
  1. इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह की और किसी को भी कोई फीस देने की जरूरत नही पड़ती है।
  1. यह लोन बहुत जल्द यानी कि सिर्फ 8 से 10 दिनों में ही अप्रूव हो जाता है।  

तो यह सभी मुद्रा लोन के फायदे थे। इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद भी आपके मन मे कुछ सवाल आ सकते है। तो चलिए हम नीचे आपको कुछ सवालों का जवाब भी दे देते है। 

मुद्रा लोन FAQ

  1. मुद्रा लोन योजना क्या होता है ?

जवाब – यह भारत सरकार की एक लोन योजना है जिसके तहत आपको दस लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। 

  1. मुद्रा लोन पर कोई सबसिडी मिलती है ?

जवाब – आपको मुद्रा लोन पर किसी भी तरह की सबसिडी नही मिलती है।

  1.  मुद्रा लोन कितने दिनों में मिल जाता है ?

जवाब – यदि आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते है तो आपको मुद्रा लोन 8 से 10 दिनों के अंदर ही मिल जाता है।

  1. मुद्रा लोन कस्टमर केअर नंबर क्या है ?

जवाब – मुद्रा लोन का टोल फ्री नंबर 18001801111 और 1800110001 यह है।

Read Also

Conclusion

तो इस लेख में हमने आपको मुद्रा लोन क्या होता है और मुद्रा लोन कैसे मिलता है इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *